होम अलार्म सिस्टम के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

होम अलार्म सिस्टम के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

होम अलार्म सिस्टम के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

February 28, 2019

क्याा आप जानते हैं कि जिस घर पर सिक्योरिटी सिस्टम इंस्टॉल नहीं होता उस घर पर चोरी होने के अवसर 300 प्रतिशत तक बढ़ जाते हैं।
यदि आप वर्तमान में कोई सिक्योरिटी सिस्टम उपयोग कर रहे हैं और उसे और अपग्रेड करना चाहते हैं या फिर कोई नया सिक्योरिटी सिस्टम इंस्टॉल कराना चाहते हैं तो यहां पर हम कुछ विभिन्न प्रकार के सिक्योरिटी सिस्टम के बारे में बताएगें, जिससे आपको अपने घर की सुरक्षा के लिए बेस्ट सिक्योरिटी सिस्टम चुनने में सहायता हो। हम कुछ प्रकार के अलार्म सिस्टिम के बारे में बतायेंगे और साथ यह भी बतायेंगे कि वे कैसे काम करते हैं।

1.वायर्ड होम अलार्म सिस्टम-

वायर्ड अलार्म सिस्टम एक बेसिक बर्गलर अलार्म सिस्टम होता है। जो एक लो-वोल्टेज के इले‍क्ट्रिकल स‍र्किट का उपयोग करता है जिसमें एक धारा दो प्वाइंट्स के बीच प्रवाहित होती है। उदाहरण के लिए एक डोर सेंसर जिसके दो भागों के बीच एक तार के माध्याम से धारा प्रवाहित होती है। जब डोर या दरवाजा बंद होता है तो यह धारा बहुत ही आसानी से प्रवाहित होती है, लेकिन जैसे ही डोर व विन्डो खुलते हैं तो स‍र्किट टूट जाता है और अलार्म बजने लगता है।

2.वायरलेस होग अलार्म सिस्टम-

वायरलेस होम अलार्म सिस्टम वैसे ही काम करते हैं जैसे उनके नाम से स्पष्ट होता है, बिना किसी वायर या तार का सिक्योरिटी सिस्टम।
ये अलार्म सिस्टम एक कन्ट्रोल पैनेल और कुछ सेंसर का उपयोग करते हैं जो कि रेडियो फ्रेक्वेंशी ट्रांसमीटरस् के द्वारा एक दूसरे से कनेक्टेड रहते हैं। जब कभी अलार्म ट्रिगर होता है तो सेंसर एक सिग्नल कन्ट्रोंल पैनेल को ट्रांसमीट या भेज देता है और पैनेल अलार्म बजाने लग जाता है, साथ ही अगर अलार्म सिस्टम, मोनिटर्ड अलार्म है तो पैनेल उसकी जानकारी मोरिटरिंग स्टेशन तक भी पहुंचा देता है।

3.अनमोनिटर्ड होम अलार्म सिस्टचम-

अनमोनिटर्ड सिस्टमस् ऐसे सिक्योरिटी सिस्टम होते हैं जो आप पर या आपके आस-पास की औथारटी पर निर्भर रहते हैं। जब आपका अलार्म सिस्टम कभी कोई ऐसी अनचाही इवेंट नोटिस करता है तो अलार्म ट्रिगर कर देता है उस परिस्थिति में मोनिटरिंग सेंटर को इसकी जानकारी नहीं मिलती है। और अगर आपके पास इसकी जानकारी नहीं पहुंचती या आपका फोन आपके पास नहीं है तो आपको इसकी जानकारी नहीं मिलेगी। जिससे आपको भारी नुकसान का सामना करना पड सकता है।
अनमोनिटर्ड सिस्टमस्, मोनिटर्ड सिस्टम की अपेक्षा सस्ते होते हैं। लेकिन फिर भी अनमोनिटर्ड अलार्म सिस्टक उस लेवेल की सिक्योरिटी उपलब्ध नहीं करा पाता जो कि मोनिटर्ड अलार्म सिस्टम के द्वारा प्राप्त की जा सकती है। क्योंक यदि आपको किसी अलार्म का अलर्ट नोटिफिकेशन सीधे आपके फोन पर भी आ जाता है लकिन हो सकता है आप उस समय उस नोटिफिकेशन को रिस्पोंड नहीं कर पायें, वो किसी भी वजह से हो सकता है, हो सकता है उस समय या उस एरिया में नेटवर्क अच्छा न हो या फिर आप फोन के पास न हों।

4.मोनिटर्ड अलार्म सिस्टसम

आप हमेशा ऐसी सिक्योरिटी चाहते हैं जिससे आप और आपके कीमती समान की सुरक्षा 24 घंटे हो। तो ऐसी सुरक्षा आप मो‍निटर्ड अलार्म का उपयोग करके प्राप्त कर सकते हैं।

मोनिटर्ड अलार्म सिस्टम किसी तत्का‍लीन घटना की सिर्फ जानकारी नहीं देते, बल्कि वो ये भी सुनिश्चित करते हैं जिससे मोनिटरिंग स्टेशन के ऑपरेटर आपको तत्काालीन सेवाएं भी भेजें।

होम अलार्म सिस्टम के कुछ सुविधाएं निम्न हैं-
1) कन्ट्रोल पैनेल को आसानी से उपयोग कर पाना- कन्ट्रोल पैनेल वायरलेस होता है जिससे आप उसे कहीं से कन्ट्रोल कर सकते हैं, उसे ऑपरेट करने के लिए रिमोट-कीज़ होती है जिनकी मदद से आप 150 मीटर दूर से भी ऑपरेट कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ कन्ट्रोल पैनेल मोबाइल ऐप को भी सपोर्ट करते हैं जिसके द्वारा आप कहीं से भी ऑपरेट कर सकते हैं और अच्छी चीज ये है कि आपको उसके लिए इंटरनेट आदि की भी आवश्यकता नहीं होती है।
2) बहुत सारे सेंसर जैसे कि मोशन सेंसर, डोर सेंसर, स्मोक सेंसर,ग्लास ब्रेक सेंसर आदि किसी भी अनचाही इवेंट के हाने पर अलार्म ट्रिगर करवा देते हैं।
3) मोबाइल ऐप के द्वारा आप आसानी से कहीं से भी सिक्योरिटी सिस्टम को एक्टिवेट व डिएक्टिवेट कर सकते हैं, साथ ही सिस्टम के करेंट स्टेसस को भी चेक कर सकते हैं।
4) अलार्म सिस्टम के सारे कम्पोनेंट बैटरी इन-बिल्ट होते हैं जिससे पॉवर सप्लाई के कट होने पर अलार्म सिस्टम अपना काम करना बंद नहीं करता है।
5) मल्टीपल कम्युंनीकेशन चैनल का उपयोग करते हैं जिससे किसी एक पर्टिकुलर चैनेल के ब्रेक होने पर दूसरे चैनल अपना काम हमेशा करते रहते हैं।
6) प्रत्येक साल 25 लाख घरों मे चोरियां होती हैं। क्या आपका घर सुरक्षित है? अपना और अपने घर को सुरक्षित रखने के लिए किसी विश्वसनीय सिक्योरिटी प्रोवाडर कंपनी से संपके करके आज ही अपने घर को सुरक्षित करें।

Click here to know more such companies

Share your Blog...Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on LinkedIn
Linkedin