क्या गृह सुरक्षा प्रणाली/होम सिक्योरिटी सिस्टम अपराधों पर रोक लगाता हैं?

क्या गृह सुरक्षा प्रणाली/होम सिक्योरिटी सिस्टम अपराधों पर रोक लगाता हैं?

क्या गृह सुरक्षा प्रणाली/होम सिक्योरिटी सिस्टम अपराधों पर रोक लगाता हैं?

April 03, 2020

यदि आप एक होम सिक्‍योरिटी सिस्‍टम खरीदने पर विचार कर रहे हैं, तो पहला सवाल जो दिमाग में आ सकता है वह यह है कि क्या होम सिक्‍योरिटी सिस्‍टम वास्तव में अपराध को रोकता है। एक रिसर्च के अनुसार, इसका उत्तर एक शानदार “हाँ” है।

होम सिक्‍योरिटी सिस्‍टम की उपस्थिति के प्रभाव पर अध्ययन किया गया है। इसके परिणाम इस प्रकार हैं: एक संभावित आंकडें के अनुसार 60% से अधिक चोरों को वास्तव में एक अलार्म सिस्टम द्वारा रोका जा सकता है।

Burglary by the Numbers

हालांकि पिछले एक दशक में घरेलू चोरी की घटनाओं में कमी आई है, लेकिन कई भारतीयों के लिए चोरी अभी भी एक वास्तविक चिंता बनी हुई है। एक सरकारी आंकडे के अनुसार, 2018 में लगभग 1.6 मिलियन चोरियां हुई, और प्रति रूपये औसत पैसों का नुकसान Rs. 1,66,752 था।

मौद्रिक लागत से परे, किसी के अपने घर में कम सुरक्षित महसूस करने के मामले में नुकसान को मापना असंभव है। लोगों कें रूचि और उनका सिक्‍योरिटी सिस्‍टम में हो रहे खर्चों से उन लोगों को समझा सकती है, क्‍यों लोग सिक्‍योरिटी सिस्‍टम में निवेस कर रहें हैं।

Alarms Help Deter Burglars

एक नकारात्मक को मापना कठिन है- यानी, ऐसी घटनाओं को गिनना जो घटित नहीं हुईं, जैसे कि डकैती जो हो सकती है लेकिन अलार्म सिस्टम की उपस्थिति के कारण नहीं हुई। तो हम कैसे आकलन कर सकते हैं कि क्या होम सिक्‍योरिटी सिस्‍टम अपराध को रोकती है? क्‍यों न यह बात सीधे बर्गलरों (चोरों) से ही पूंछा जाये।

यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैरोलिना द्वारा चार्लोट में किए गए एक व्यापक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने 400 से अधिक कैदी पुरुषों और महिलाओं का साक्षात्कार लिया, जिन्हें चोरी का दोषी ठहराया गया था। अध्ययन में चोरों के बहुमत (60%) ने कहा कि वे एक घर को लूटने से पहले एक अलार्म सिस्‍टम की तलाश जरूर करेंगे, और यदि उस जगह एक अलार्म सिस्टम मौजूद है, तो अधिकांश्‍यत: दूसरे घर को लक्ष्य बनाएंगे।

Making Your Home Safe from Crime

अपने घर और परिवार को सुरक्षित रखने के लिए आप कई कदम उठा सकते हैं: अपनी खिड़कियों और दरवाजों पर मज़बूत ताले लगाना, घर के प्रवेश मार्गों के लिए रोशनी के रास्ते, और सामान्य सी सावधानियों का पालन करना जैसे कि अपने घर में कभी किसी अजनबी को आने न दें। एक होम सिक्‍योरिटी सिस्‍टम सुरक्षा और मन की शांति की एक अतिरिक्त परत जोड़ती है।

स्मार्ट होम तकनीक के साथ इंटीग्रेट होन कारण से अलार्म सिस्टम तेजी से परिष्कृत हुए हैं। साधारण ब्लरिंग अलार्म से अलावा, आज के कई होम सिक्योरिटी सिस्टम में आपके सेलफोन पर रियल-टाइम नोटिफिकेशन भी शामिल हैं। यदि कोई अनधिकृत व्यक्ति आपके घर में प्रवेश करता है तो अलार्म सिस्‍टम तुरंत ही इसकी सारी जानकारी वो भी सभी समय के साथ आपके मोबाइल फोन पर भेज देता है।

An Investment in Your Safety

चाहे आप सामने के दरवाजे के पास एक साधारण कैमरे इंटॉल कराने के बारे में सोच रहे हों या पूरी तरह से इंटीग्रेटेड और मोनिटर्ड सिस्‍टम, जो कुछ भी आप अपने घर को चोरी होने से बचाने के लिए कर सकते हैं वह एक स्मार्ट निवेश है।

मन की शांति जो आपको ये जानने से आती है, कि आपने अपने आप को, अपने प्रियजनों, और अपने क़ीमती सामान को जितना संभव हो सके उतना सुरक्षित रखने के लिए सब कुछ किया है, वही अनुभव ही वास्तव में अनमोल है।

मोशन सेंसर, वीडियो मॉनिटरिंग, अलार्म और 24/7 सपोर्ट का सही संयोजन आपको घर पर सुरक्षा का एक बड़ा एहसास दे सकता है। यदि आप अधिक से अधिक घर की सुरक्षा की खोज शुरू करने के लिए तैयार हैं, तो हम आपकी मदद के लिए सबसे अच्छा सिक्‍योरिटी सिस्‍टम चुनने में आपकी मदद करने के लिए एक संसाधन मार्गदर्शिका दे रहें हैं।

आप DFS Security Services कंपनी से संपर्क कर सकते हैं। यह एकलौती कंपनी है अपने भारत में जो 24/7 मोनिटर्ड अलार्म सिस्‍टम प्रोवाइड कराती है। और 24/7 कस्‍टमर सपोर्ट भी।

Share your Blog...Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on LinkedIn
Linkedin