यदि इन्टरनेट बंद हो जाये तब क्या सिक्योरिटी सिस्टम आपको सूचित कर पायेगा?

यदि इन्टरनेट बंद हो जाये तब क्या सिक्योरिटी सिस्टम आपको सूचित कर पायेगा?

यदि इन्टरनेट बंद हो जाये तब क्या सिक्योरिटी सिस्टम आपको सूचित कर पायेगा?

February 21, 2021

ये निर्भर करेगा कि आपने कौन सा Security System अपने घर पर install करवाया हुआ है। जब बात सेंट्रल मोनिटरिंग अलार्म सिस्टम की आती है तो ज्यादातर घरों में ये 3-4 प्रकार के Security System install होते हैं ।

1. पुराने समय की Telephone लाइन वाली
2. GSM Cellular Base
3. VoIP(Voice Over Internet Protocol)
4. Internet Based

इन्‍टरनेट के काम न करने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि आपके एरिया के इन्‍टरनेट सर्विस प्रोइडर के नेटवर्क आउटेज की वजह से, बिजली सप्‍लाई या पॉवर आउटेज की वजह से, आपके इन्‍टरनेट राउटर के फेल हो जाने की वजह से या किसी चोर ने जानबूझ कर आपके घर के इन्‍टरनेट की लाइन को काट दिया। इन सभी कारणों से आपके इन्‍टरनेट की कम्‍यूनिकेशन जा सकती है और आपका अलार्म सिस्‍टम आपको सूचित करने में असमर्थ हो सकता है।

लेकिन कुछ कम्‍पनियां अलार्म सिस्‍टम के कम्‍यूनिकेशन के लिए सेल्‍यूलर या सिम कार्ड इन्‍टरनेट का उपयोग करती हैं ताकि पावर आउटेज की वजह से या किसी अन्‍य कारणों से सिक्‍योरिटी सिस्‍टम के कम्‍यूनिकेशन में कोई अवरोध उत्‍पन्‍न नहीं हों। सिम कार्ड इन्‍टरनेट सबसे ज्‍यादा विश्‍वसनीय होता है।

क्‍योंकि मोनिटरिंग प्रोवाइडर कंपनी कभी भी आपके इन्‍टरनेट पर निर्भर रहकर आपको 24*7 मोनिटरिंग प्रोवाइड नहीं करा सकती हैं।

लेकिन डीएफएस कंपनी के साथ आपको इन्‍टरनेट कनेक्टिविटी से संबंधित कोई भी समस्‍या का सामना नहीं करना पडेगा। क्‍योंकि DFS के द्वारा प्रोवाइडेड M2M सिम कार्ड, DFS Security Grid के साथ ही आते हैं जिनके रिचार्ज और बिल पेमेंट कंपनी द्वारा ही किया जाता है।

इसलिए यदि किसी कारण से आपके घर के राउटर रे काम करना बंद भी कर दिया तब भी आपका अलार्म सिस्‍टम सिम कार्ड के इन्‍टरनेट का उपयोग करके आपसे व CMS से कम्‍यूनिकेशन करता रहेगा।

इसके अलावा, DFS Services company तीन Communication Channels का उपयोग करती है – TCP/IP protocol, GPRS and GSM as a backup चैनल।

Share your Blog...Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on LinkedIn
Linkedin