गृह सुरक्षा के लिए कैमरा क्या है और वे कैसे काम करते हैं?

गृह सुरक्षा के लिए कैमरा क्या है और वे कैसे काम करते हैं?

गृह सुरक्षा के लिए कैमरा क्या है और वे कैसे काम करते हैं?

June 27, 2021

होम कैमरा सुरक्षा प्रणालियाँ आजकल बहुत बदल गई हैं और अब यह तकनीक अधिक किफायती हो गई है, जो वायर्ड और वायरलेस दोनों संस्करणों में उपलब्ध है। साथ ही, इंटरनेट कनेक्टिविटी विकल्प कहीं से भी पहुंच को आसान बनाता है, आपको केवल अपनी संपत्ति की देखभाल के लिए इसे अपने पोर्टेबल डिवाइस से कनेक्ट करने की आवश्यकता है। इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि होम कैमरा सुरक्षा प्रणाली क्या है और यह कैसे काम करती है। हम आपको स्थापना प्रक्रिया के बारे में भी बताएंगे; क्या आपको पेशेवरों की आवश्यकता है और आप इसे स्वयं कर सकते हैं।

गृह सुरक्षा के लिए कैमरा क्या है और वे कैसे काम करते हैं?

एक होम कैमरा सुरक्षा प्रणाली एक वीडियो रिकॉर्डिंग डिवाइस है जो आपके घर की गतिविधियों और संपत्ति को रिकॉर्ड या कैप्चर करती है जो आपके पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे मोबाइल, टैबलेट और लैपटॉप में कहीं से भी देख सकती है, आपको केवल अपने डिवाइस में इंटरनेट कनेक्टिविटी की आवश्यकता होती है। होम सिक्योरिटी का कैमरा मोशन डिटेक्टर के साथ आता है जो किसी भी गतिविधि या गति का पता चलने पर रिकॉर्ड भी करता है और साथ ही आपको अलर्ट भी मिलेगा। कुछ कैमरे 24×7 रिकॉर्डिंग के साथ आते हैं जिसे निरंतर वीडियो रिकॉर्डिंग (सीवीआर) कहा जाता है और रिकॉर्डिंग को सहेजते हैं जिसे आप कभी भी एक्सेस कर सकते हैं।

हम कह सकते हैं कि होम कैमरा सुरक्षा प्रणाली घर की सुरक्षा प्रदान करने और घर पर कोई न होने पर भी आपको आराम से रखने के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण है। घर की सुरक्षा के लिए दो तरह के कैमरे होते हैं- वायर्ड और वायरलेस।

वायरलेस होम सिक्योरिटी कैमरे इंटरनेट पर क्लाउड-आधारित सर्वर पर निगरानी फुटेज प्रसारित करने के लिए WI-FI या इंटरनेट कनेक्टिविटी का उपयोग करते हैं। जब आपके पास वायरलेस कैमरा सुरक्षा प्रणाली हो तो आप अपने डिवाइस पर फुटेज की जांच कर सकते हैं। यदि आप वायरलेस होम सिक्योरिटी कैमरा का उपयोग कर रहे हैं तो आपको एसी पावर केबल में प्लग इन करना होगा, हालांकि कुछ रिचार्जेबल बैटरी का उपयोग करते हैं। वायरलेस होम कैमरा सुरक्षा प्रणाली को ‘स्मार्ट कैमरा’ भी कहा जाता है क्योंकि आप इसे अपने स्मार्टफोन और पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से जोड़ सकते हैं और साथ ही, उनके पास Google होम, एलेक्सा, स्मार्ट लाइट, स्मार्ट लॉक और स्मार्ट होम डिवाइस जैसे स्मार्ट होम डिवाइस के साथ एकीकृत करने के विकल्प हैं। स्मार्ट स्पीकर।

घर की सुरक्षा के लिए वायर्ड कैमरे भौतिक रूप से ऑन-साइट वीडियो रिकॉर्डिंग और स्टोरेज डिवाइस हैं, यह या तो नेटवर्क वीडियो रिकॉर्डर और डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर है। इस प्रकार के कैमरों में फुटेज और पावर दोनों को ट्रांसमिट करने के लिए इसे स्थानीय स्टोरेज डिवाइस से चलाने के लिए केबल होते हैं। वायर्ड होम कैमरा सुरक्षा प्रणाली में WI-FI कनेक्टिविटी नहीं है, लेकिन आप दूर से फुटेज देखने के लिए ईथरनेट केबल का उपयोग करके इंटरनेट कनेक्ट कर सकते हैं।

Security Alarm Systems & Surveillance | DFS Security Services

क्या होम कैमरा सुरक्षा प्रणालियाँ काम करती हैं?

क्या आपको इस बारे में संदेह है कि होम कैमरा सुरक्षा प्रणाली काम करती है या नहीं? तो फिर हम आपको बता दें कि यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे कहां इस्तेमाल कर रहे हैं और इसका इस्तेमाल करने का मकसद क्या है। गृह सुरक्षा उद्देश्यों के लिए, जब आप अपने घर से दूर होते हैं तो यह आपके घर को चोरों से सुरक्षित रखने में आपकी सहायता करेगा। शार्लोट में यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैरोलिना के एक अध्ययन से पता चलता है कि सुरक्षा कैमरे ब्रेक-इन के लिए सबसे प्रभावी निवारक थे, 50% ने कहा कि अगर वे एक कैमरा देखते हैं तो वे अपने प्रयासों को छोड़ देंगे। हालांकि, कुछ तथ्य हैं कि ज्यादातर चोर सुरक्षा कैमरों से अपना चेहरा छिपाने के लिए मास्क पहनते हैं। फिर भी, इसका मतलब यह नहीं है कि घरेलू सुरक्षा के लिए कैमरों की फुटेज बेकार है। कैमरा फुटेज होने से लोगों को बीमा दावों में तेजी लाने में मदद मिलती है।

इसके अलावा, आजकल अधिकांश गृह सुरक्षा एजेंसियां ​​पुलिस को सूचित करने के लिए पुलिस स्टेशनों के साथ सहयोग करती हैं, जब भी एजेंसी द्वारा किसी भी खतरे का पता चलता है, तो वे पुलिस को सूचित करेंगे और पुलिस को आवेदन के माध्यम से अधिसूचना प्राप्त होगी ताकि वे पकड़ने के लिए वहां पहुंच सकें। चोरों। इस सुरक्षा के बजाय, आप यह भी देख सकते हैं कि आपके घर में ऐसा क्या हो रहा है जब आप घर पर नहीं होते हैं जो मन की शांति देता है।

साथ ही, जब माता और पिता दोनों काम कर रहे होते हैं, तो एक होम कैमरा सुरक्षा प्रणाली उन्हें अपने घर पर नज़र रखने में मदद करती है जब उनके बच्चे घर पर अकेले होते हैं। वे कहीं से भी कभी भी अपने बच्चों की जांच कर सकते हैं। साथ ही, घरेलू सुरक्षा के लिए कुछ कैमरों में उन्नत तकनीकों का उपयोग करते हुए स्पीकर और माइक एकीकरण विकल्प होते हैं जो आपको हर समय अपने प्रियजनों से जोड़े रखते हैं।

क्या मुझे होम कैमरा सुरक्षा प्रणाली स्थापित करने के लिए किसी पेशेवर को बुलाना चाहिए?

हर किसी के मन में एक बड़ा सवाल आता है आइए हम आपको जवाब जानने में मदद करते हैं।स्थापना के लिए पेशेवर कॉल करने के पेशेवर:

 वे यह सुनिश्चित करके जगह चुनते हैं कि यह सभी संभावित प्रविष्टियों और निकास को कवर करेगा।

वे सुनिश्चित करेंगे कि यह ठीक से काम करेगा और जांच करेगा कि सभी उन्नत सुविधाएं सक्षम हैं।

यह आपका समय बचाएगा।

स्थापना के लिए पेशेवर बुलाने के विपक्ष:सिस्टम लागत में जोड़ता है स्थापना के लिए आवश्यक एक अजनबी व्यक्ति इसके अलावा, कंपनियों में विकल्प हैं जो होम कैमरा सुरक्षा सिस्टम बेचते हैं, अपनी तरफ से मुफ्त इंस्टॉलेशन सेवाएं प्रदान करते हैं। बाहरी कैमरों को स्थापित करने के लिए पेशेवरों की सिफारिश की जाती है क्योंकि बाहरी क्षेत्रों की स्थिति सही होनी चाहिए ताकि आप नजर रखने के लिए बाहर के उचित क्षेत्र पर कब्जा कर सकें।

आशा है कि आपको सभी उत्तर मिल गए होंगे और अब जानते हैं कि होम कैमरा सुरक्षा प्रणाली क्या है। अपने घर के लिए सबसे अच्छा चुनें और घर को उभारों से दूर रखें और उसे सुरक्षित करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने लिए सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करेंगे, यह सुनिश्चित करने के लिए DFS सेवाएँ आपको होम कैमरा सुरक्षा प्रणालियों की सर्वोत्तम श्रेणी प्रदान करने के लिए यहाँ हैं। हमारे पास घरेलू सुरक्षा कैमरों में कई रेंज हैं, आप उनमें से चुन सकते हैं और हमारे पेशेवर विशेषज्ञ आपको सुविधाओं को समझने में मदद करेंगे और आप उनका उपयोग कैसे कर सकते हैं।

डीएफएस सर्विसेज के पास उनके घरेलू सुरक्षा कैमरा सिस्टम में उन्नत अलर्ट सिस्टम और मोशन टेक्नोलॉजी भी है जो उन लोगों की मदद करती है जो अपने घर के बारे में हर समय चिंतित रहते हैं। आप अपने पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स जैसे स्मार्टफोन, टैबलेट और लैपटॉप से ​​घर के दृश्यों तक पहुंच सकते हैं। गृह सुरक्षा के लिए अभी DFS कैमरा खरीदें और अपने घरों को सुरक्षित करें।

हम कॉल पर 24×7 उपलब्ध हैं। आप अभी एक प्रश्न उत्पन्न कर सकते हैं और हम आपकी आवश्यकताओं के अनुसार सर्वोत्तम मूल्य पर आपके लिए सर्वोत्तम-उन्नत तकनीक से भरे कैमरा विकल्पों के साथ आपके पास वापस आएंगे।

Share your Blog...Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on LinkedIn
Linkedin