How Does a Glass Break Detector Work in Window or Sliding Door?

How Does a Glass Break Detector Work in Window or Sliding Door?

How Does a Glass Break Detector Work in Window or Sliding Door?

October 17, 2022

जब आप कोई होम अलार्म सिस्‍टम इंस्टॉल कराने का प्‍लान बना रहे हों, और आपके घर में बहुत सारी कांच की विंडो हों, तो उन विंडोस से होने वाली घुसपैठ को रोकने के लिए सबसे विश्‍वसनीय व अच्‍छा सेंसर गलास ब्रेक सेंसर को माना जाता है। गलास ब्रेक सेंसर किसी भी प्रकार के गलासेस के टूटने की आवाज को डिटेक्‍ट करके, क्‍नट्रोल हब को सूचित कर देता है और क्‍नट्रोल हब यूजर के मोबाइल फोन व मोनिटरिंग स्‍टेशन को सूचित करने के सा‍थ-साथ वहां पर लगे लाउड साइरन को भी ट्रिगर कर देता है।

सामान्‍यत: मोशन, विंडो व डोर कॉन्टैक्ट जैसे सेंसर बहुत ही ज्यादा यूज होन वाले सेंसर होते हैं। जो कि आपके घरों( शॉप और ऑफिस की ओपनेबल डोर व विंडो में लगते हैं। जो कि डोर व विंडो की आपनिंग को डिडेक्‍ट करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये उपकरण बहुत ही उपयोगी सेंसर होते  हैं । यह सेंसर जितने आधुनिक  होंगे  वे आपकी सुरक्षा व्यवस्था  को उतना ही मजबूत करेंगे ।

इस आर्टिकल  में, हम ग्लास ब्रेक सेंसर पर करीब से नज़र डालने जा रहे हैं कि यह सेंसर आपके घरों और व्यवसायों की सुरक्षा कैसे कर सकते हैं?

ग्लास ब्रेक सेंसर वास्तव में क्या है? What exactly is a glass break sensor?

ग्लास ब्रेक सेंसर एक सिक्योरिटी सेंसर (glass break sensor) है जो कांच के टूटने की आवाज का पता लगाता है। जब सेंसर कांच के टूटने कि आवाज को “सुनता है” तो अलार्म बज उठता है  और आपको फ़ोन के  माध्यम से इसकी जानकरी मिल जाती है, साथ ही DFS सर्विस के मोनिटरिंग स्‍टेशन से आपरेटर कॉल करके सेूचित कर देते हैं।

ग्लास ब्रेक डिटेक्टर माइक्रोफोन से लैस होते हैं जो कांच के टूटने की आवाज को “सुनते हैं”। उनके पास माइक्रोप्रोसेसर भी होते हैं जो उन्हें कांच के टूटने और अन्य शोरों के बीच अंतर करने में मदद करते हैं। अच्छे माइक्रोप्रोसेसर खिड़की के कांच टूटने की आवाज  और फर्श पर प्याले के टूटने जैसे अन्य प्रकार के कांच के टूटने की आवाज के बीच के  अंतर को भी  पहचान सकते है ।

DFS ग्लास ब्रेक सेंसर कैसे काम करते हैं? How do DFS glass break sensors work?

दरवाजे और खिड़की के सेंसर “सेंसर के दो पार्ट्स के अलग  होने को डिडेक्‍ट करने का काम करते हैं। जब दरवाजा या खिड़की खुलती है, तो यह सेंसर के दो हिस्सों को अलग कर देता है और डोर व विंडों ओपनिंक का अलार्म ट्रिगर हो जाता है।

 

लेकिन क्या होगा है अगर कोई चोर खिड़की को तोड़ता है और बिना खोले उससे अन्‍दर घुस जाता है। क्या होगा अगर वे एक कांच के दरवाजे को तोड़ कर  खाली फ्रेम से अन्दर आ जाए  ? इन दोनों स्थितियों में, डोर सेंसर के पार्ट्स अलग ही नहीं होंगे और यह अलार्म को ट्रिगर नहीं करेगा।  लेकिन DFS  ग्लास ब्रेक डिटेक्टर ऐसे सेंसर ( DFS Glass Break Sensor)  हैं जो चोरों से घर को सुरक्षित करने का एक बेहतरीन तरीका है।  जब भी चोर आपके घर में  प्रवेश करने के लिए खिड़की या कांच के दरवाजे को तोड़ेगा तो ग्लास ब्रेक सेंसर स्मैशिंग से जुड़ी आवाज को सेंसर  में लगे माइक्रो प्रोसेसर से इसकी पहचान करके आलार्म को ट्रिगर कर देंगे जिससे अलार्म बज उठेगा .

 

DFS ग्लास ब्रेक सेंसर होने के लाभ - Benefits of having a DFS Glass Break Sensor

एक ग्लास ब्रेक सेंसर आपकी सुरक्षा प्रणाली में सुरक्षा की एक और परत को जोड़ता है। दरवाजे और खिड़की के सेंसर महत्वपूर्ण हैं, लेकिन एक अपराधी खिड़की के शीशे तोड़कर उन्हें बायपास कर सकता है। इसलिए  ग्लास ब्रेक सेंसर आपके घर और ऑफिस की सिक्योरिटी के लिए बेहद आवश्यक है। 

ग्लास ब्रेक डिटेक्टरों को अपने घर में इनस्टॉल करके , आप इन दोनों चिंताओं को दूर कर सकते हैं। चोर शीशे तोड़कर  आपके घर या ऑफिस तक नहीं पहुंच पाएंगे उससे पहले अलार्म बज उठेगा ।

एक विंडो शैटर अलार्म भी एक उपयोगी  सिस्टम  है। यदि कांच टूटने वाला सेंसर एक वॉइस अलार्म को ट्रिगर करने के लिए सेट है, तो यह  चोरों को प्रवेश करने से पहले डरा देगा। दूसरे शब्दों में, एक अपराधी खिड़की तोड़ सकता है, लेकिन जब वे अलार्म बजने की आवाज सुनते हैं, तो अधिकांश यह तय करेंगे कि अंदर घुसने के बजाय जल्दबाजी में पीछे हटना बेहतर होगा।

dfs  ग्लास ब्रेक डिटेक्टरों की एक और अच्छी विशेषता यह है कि आप एक सेंसर के साथ बहुत बड़े एरिया  को कवर कर सकते हैं। एक अच्छा ग्लास शैटर अलार्म एक कमरे की सभी खिड़कियों को आसानी से कवर कर सकता है। परिस्थितियों के आधार पर, ग्लास ब्रेक सेंसर की रेंज 20 फीट या उससे अधिक के दायरे में सुरक्षा प्रदान कर सकती है।

DFS अलार्म सिस्टम औरों से कैसे बेहतर है ? How is DFS sensor better than other glass break sensor?

DFS द्वारा प्रोवाइड किये जाने वाला अलार्म सिस्‍टम के पैकेज के साथ यूज होने वाला ग्‍लास ब्रेक सेंसर “बाजार में मोजूद अन्य ग्लास ब्रेक सेंसर की तुलना में बेहद आधुनिक और सटीकता से कार्य करने वाले प्रणाली को विकसित करते है . DFS अलार्म सिस्‍टम यूज करने का सबसे महत्‍वपूर्ण फायदा है, डीएफएस द्वारा प्रोवाइड की जाने वाली 24*7 सीएमएस मोनिटरिंग सेर्विस। आपको हर बार उनकी तरफ से कॉल करके सूचित किया जायेगा, चाहे रात के 2 बजे हों या कोई त्‍योहार हो।