What features should a security camera have?

What features should a security camera have?

What features should a security camera have?

August 17, 2022

घरों और ऑफिस से लेकर स्वास्थ्य देखभाल,और स्कूल कॉलेज जैसी संस्थाओं तक जहाँ भी आप देखते हैं, सुरक्षा के नजरिये CCTV Camera का महत्वपूर्ण स्थान है.

आधुनिक होम सिक्यूरिटी कैमरे ( DFS Advanced Security Camera ) लगाना आपके घर या बिजनेस की सुरक्षा के लिए बेहतरीन तरीका है। अपराध होने की स्थिति में न केवल सीसीटीवी कैमरे सबूतों को एकत्र करने के लिए बेहतर विकल्प में से एक हैं, बल्कि यह उपलब्ध सभी अपराध रोकने वाले तरीको में से भी एक बेहतर विकल्प है

सुरक्षा कैमरे में क्या विशेषताएं होनी चाहिए? What features should a security camera have?

वायरलेस तकनीक का शुरुआती दिनों में बहुत प्रयोग किया गया है । लेकिन अब आधुनिक CCTV Camera वाईफाई तकनीक के साथ आ रहे है. घरों और व्यवसायों में सीसीटीवी सुविधाओं के लिए सीसीटीवी कैमरा के कई मॉडल बाजार में मौजूद है  जो उन्हें अधिक प्रभावी बनाती हैं और वे कई प्रकार के तकनीको के साथ आते हैं जो उन्हें अधिक उपयोगी  और सुविधाजनक बनाती हैं। यदि आप अपने घर या व्यवसाय के लिए CCTV Camera लगाने  करने की सोच रहे है तो , तो नीचे दिए गए फीचर्स का जरूर ध्यान दे ।

DFS सुरक्षा कैमरे की विशेषताएं - Features of DFS Security Camera

  • एचडी वीडियो कैप्चर
  • Two way  ऑडियो
  • नाइट विजन और लो-लाइट रिकॉर्डिंग
  • क्लाउड स्टोरज 
  • मोशन एक्टिवेटिड 
  • वायरलेस Communication 
  • -रिमोट मॉनिटरिंग 
  • ट्रिगर Activation
  • -वाइड डयनमिक रेंज 

1.एचडी वीडियो कैप्चर - HD video capture

DFS सिक्यूरिटी कैमरे द्वारा कैप्चर विडियो की क्वालिटी बाजार में मौजूद अन्य कैमरों की अपेक्षा बहुत बेस्ट है .Dfs सिक्यूरिटी कैमरे तकनीक के मामले में भी अन्य कैमरों की तुलना में भी बहुत बेहतर है 

2. दो तरफा ऑडियो - Two way audio

अब आप अलार्म सिस्टम इंस्टालेशन कर सकते हैं जो दो-तरफा ऑडियो के लिए एक स्पीकर और एक माइक्रोफ़ोन से लैस हो । इस फीचर से वीडियो पर नजर रखने वाला व्यक्ति कैमरे के सामने व्यक्ति या लोगों से संवाद कर सकता है। इसका एक अच्छा   उदाहरण स्काईबेल डोरबेल कैमरा (dfs doorbell Camera ) है। इस डिवाइस से आप लोगों को अपने सामने वाले दरवाजे पर देख सकते हैं और उनसे बातचीत कर सकते हैं।

.

3. नाइट विजन और लो-लाइट रिकॉर्डिंग -Night vision and low-light recording

एक वाईफाई आउटडोर सुरक्षा कैमरा (Dfs Wi- Fi Security Camera ) इंस्टॉलेशन के साथ जो कम रोशनी में  भी  साफ़ रिकॉर्डिंग  कर सकता है, इससे रात में अपने घर या ऑफिस  की सुरक्षा करना बहुत आसान है। कुछ नाइट विजन कैमरे फ्रेम में मौजूद परिवेश प्रकाश को बढ़ाने के लिए इमेज इंटेंसिफायर का उपयोग करते हैं। 

4. क्लाउड स्टोरेज - cloud storage

वीडियो को स्टोर करने का एक विकल्प डीवीआर खरीदना है, लेकिन आपको उस स्टोरेज स्पेस तक सीमित होने की जरूरत नहीं है इंटरनेट से कनेक्ट होने वाले बेहतरीन वायरलेस आउटडोर सुरक्षा कैमरा सिस्टम (Dfs Outdoor Security Camera System ) के साथ, आप अपने सभी सुरक्षा फ़ुटेज को क्लाउड स्टोरेज  अपलोड कर सकते हैं। इससे  न केवल आपको अधिक स्टोरेज  की जगह  मिलती  है, बल्कि इसका अर्थ यह भी है कि आप अपने कैमरे के फ़ीड को कहीं से भी देख सकते हैं यदि आप  इंटरनेट की पहुंच में  है। इसके अलावा, यह सुरक्षा कैमरा सेवा के लिए बेहतर है। क्लाउड स्टोरेज के साथ, एक अपराधी अपने अपराध के सबूतों को नष्ट नहीं कर सकता है।

5. मोशन एक्टिवेटेड सिक्योरिटी कैमरा - Motion activated security camera

यदि आप अपने CCTV  फ़ुटेज को किसी DVR में स्टोरेज  कर रहे हैं या यदि आपके उपलब्ध क्लाउड स्टोरेज की एक लिमिट  है, तो आप अपने कैमरों को 24/7 रिकॉर्ड नहीं करना चाहेगे। मोशन- एक्टिवेटेड कैमरे वीडियो  स्टोरेज स्थान के सिक्योरिटी  के लिए सही उपाय  प्रदान करते हैं। ये कैमरे मोशन सेंसर से लैस हैं। जब कोई चीज़ कैमरे के देखने के क्षेत्र में प्रवेश करती है, तो मोशन एक्टिवेटेड कैमरे को सक्रिय करता है। इस तरह, यह केवल तभी रिकॉर्ड किया जाता है जब रिकॉर्ड करने के लिए कोई गतिविधि होगी .

6. वायरलेस Communication -

घरेलू CCTV Camera  install  करते समय तार का उपयोग करना  अब एक पुरानी तकनीक हो गयी है । नए वायरलेस कैमरों के साथ, आपके पास उन्हें इनस्टॉल करने के अधिक  विकल्प होते हैं, और यह इंस्टॉलेशन को आसान भी बनाता है। इसके अतिरिक्त, यदि आपको लगता है कि आपको आवश्यकता है तो आप कैमरों को इधर-उधर कर सकते हैं। वायरलेस कैमरा सिस्टम 24 घंटे कार्य करते है और इसे आप  अलार्म सिस्टम से आसानी से जोड़ सकते है

7. रिमोट मॉनिटरिंग -Remote Monitoring

इंटरनेट से कनेक्ट होने वाले कैमरों के साथ, आप किसी भी समय अपने वीडियो की निगरानी कर सकते हैं। जब तक आपके पास इंटरनेट कनेक्शन है, आप कैमरा फीड देखने के लिए अपने फोन, टैबलेट या लैपटॉप पर एक ऐप का उपयोग कर सकते हैं। जब आप काम पर हों तो बच्चों की जांच के लिए आप इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं, या जब आप छुट्टी पर हों तो अपने घर पर नजर रखने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

8. ट्रिगर Activation -Trigger Activation

यदि आपके पास सबसे अच्छा स्मार्ट होम अलार्म सिस्टम है तो ट्रिगर Activation जैसी सुविधाएं प्रदान करने के लिए सिक्योरिटी पैनल से जोड़ा जा सकता है। इस सुविधा के साथ, किसी एक अलार्म सेंसर के ट्रिगर होने से कैमरा active हो जाएगा। एक उदाहरण के रूप में, आप दरवाजे के सामने खड़े व्यक्ति  को देखने के लिए एक कैमरा लगा सकते है । जब सिस्टम को दरवाजे के खुलने  का पता लगाता है, तो रिकॉर्डिंग तुरंत सक्रिय हो जाती है 

9. वाइड डायनेमिक रेंज - Wide dynamic range

होम सिक्योरिटी कैमरा सिस्टम (Dfs Home Security Camera System) की गतिशील रेंज “ दिन और रात के अंधेरे में भी सटीक रूप से रिकॉर्ड करने की क्षमता होती है । कुछ स्थितियों में, आपके पास एक ऐसा क्षेत्र हो सकता है जहां मैदान एक  हिस्सा बहुत उज्ज्वल है, और दूसरा हिस्सा बहुत अंधेरा में  है। एक वाइड डायनेमिक रेंज वाले कैमरे  वीडियो बनाने के लिए जरूरत अनुसार प्रकाश को संतुलित करने में सक्षम होते है ,

Ezviz Outdoor Camera

The EZVIZ C3N comes with 3-night vision modes and AI-powered person detection capability, providing you with sharp night vision and precise alerts. Never lose your sleep again.

Ezviz Indoor Camera

The TY1 from EZVIZ is equipped with a Smart IR function, which uses advanced infrared (IR) lighting to capture details in dim light. With its 360-degree view and smart tracking …..

Ezviz Outdoor PTZ

The C8C Lite features flexible pan & tilt design to watch over large space, which helps greatly reduce blind spots in monitoring. The camera is well engineered with 1080p video clarity,