होम सिक्योरिटी अलार्म व सिक्योरिटी सिस्टम क्या है?

होम सिक्योरिटी अलार्म व सिक्योरिटी सिस्टम क्या है?

होम सिक्योरिटी अलार्म व सिक्योरिटी सिस्टम क्या है?

April 10, 2024

होम सिक्योरिटी अलार्म व सिक्योरिटी सिस्टम क्या है?

हम अपने घर से प्यार करते हैं क्योंकि यह वह जगह है जहां हमने अपनी मेहनत की कमाई निवेश की है, एक ऐसी जगह जहां हम अपने प्रियजनों के साथ रहते हैं। जो लोग अकेले रहते हैं उनके लिए यह सुरक्षित स्थान है। इसलिए हम सर्वोत्तम सिक्योरिटी सिस्टम की तलाश करते हैं जो हमारे घर और हमारे प्रियजनों की सुरक्षा कर सकें।


क्या आप अपने घर की सुरक्षा करना चाहते हैं लेकिन बाजार में उपलब्ध विकल्पों और आपके लिए कौन सा विकल्प सबसे अधिक फायदेमंद है, के बीच कंफ्यूज हैं? यह जानें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है, आगे पढ़ें।


होम सिक्योरिटी सिस्टम क्या है?

होम सिक्योरिटी सिस्टम में आम तौर पर ऐसे उपकरण होते हैं जो आपके घर के रक्षक के रूप में कार्य करते हैं। वर्तमान में होम सिक्योरिटी सिस्टम के सबसे सामान्य प्रकार नॉन-मोनिटर्ड अलार्म सिस्टम और मोनिटर्ड स्क्यिोरिटी सिस्टम हैं। नॉन-मोनिटर्ड अलार्म सिस्टम में आम तौर पर कंट्रोल पैनल, मोशन सेंसर, कैमरे और सायरन होते हैं। आप अपने फ़ोन के माध्यम से एक्टिविटीज पर नज़र रख सकते हैं और दुर्घटना की स्थिति में अलर्ट और सायरन साउंड्स सुन सकते हैं। मोनिटर्ड स्क्यिोरिटी सिस्टम में सेंसर का एक नेटवर्क होता है जिसमें डोर सेंसर, मोशन डिटेक्टर, फोन लाइनों पर इनडोर और आउटडोर सेंसर, स्मोक एंड टेम्परेचर वेरिएशन सेंसर्स शामिल होते हैं जो ट्रिगर होने पर; रिसीविंग सेंटर को सचेत करता है। यह सिस्टम ट्रेनेड प्रोफेशनल्स द्वारा 24*7 मॉनिटर किया जाता है।


क्या होम सिक्योरिटी सिस्टम वास्तव में इफेक्टिव है?

होम सिक्योरिटी सिस्टम वास्तव में आपके घर को सुरक्षित रखने में आपकी सहायता के लिए डिज़ाइन किया गया है। जितना अधिक आप सोचते हैं कि हमारे घर के लिए सबसे अच्छा क्या है, उतना ही अधिक आपको एहसास होता है- वह सिर्फ आप हैं। कोई भी आपके जैसा आपके घर की सुरक्षा नहीं कर सकता है, इसलिए चाहे वह सिक्योरिटी गार्ड हो या सीसीटीवी, आप कभी भी अपने घर की सुरक्षा से पूरी तरह संतुष्ट नहीं होंगे। इसके अतिरिक्त, झूठे अलार्म, सिस्टम की गड़बड़ी, एक्सपर्ट चोरों का मुकाबला करने में असमर्थ जैसी स्थितियाँ आपको अविश्वास में छोड़ देती हैं। तो आप क्या कर सकते हैं?

मल्टीप्ल सिक्योरिटी

मजबूत दरवाजे और ताले, अच्छी बाहरी रोशनी, और यह आभास देना कि कोई घर पर है (टाइमर पर रोशनी, आदि) जैसे अन्य उपायों के साथ एक सिक्योरिटी सिस्टम को कंबाइन करें।

आस-पड़ोस पर नजर

एक-दूसरे का ख्याल रखें। अपने पड़ोसियों को जानें और एक-दूसरे के घरों पर नज़र रखने के लिए एक सिस्टम सेटअप करें।

सक्रिय रहें

सुनिश्चित करें कि आपके कीमती सामान डॉक्यूमेंट किये गए है और महत्वपूर्ण वस्तुओं के लिए एक तिजोरी कंसीडर करें। हालाँकि, यदि आप कम्पलीट होम सिक्योरिटी की तलाश में हैं जो मन की शांति प्रदान करती है। और आपके घर की सुरक्षा अपने घर की तरह करते हैं, तो मॉनीटरेड होम सिक्योरिटी सिस्टम चुनें। .

क्यों एक मॉनीटरेड होम सिक्योरिटी सिस्टम उस विशेष प्रकार की सुविधा प्रदान करता है:

ट्रेनेड प्रोफेशनलस

जब एक सेंसर चालू होता है, तब मॉनिटरिंग सेंटर में ट्रेनेड प्रोफेशनलस को अलर्ट प्राप्त होता है। वे सिचुएशन को अस्सेस्स कर सकते हैं, जरूरत पड़ने पर आपातकालीन सेवाओं से संपर्क कर सकते हैं और यहां तक ​​कि सीधे आपसे संपर्क करने का प्रयास भी कर सकते हैं।

फ़ास्ट रिस्पांस टाइम

क्योंकि ट्रेनेड प्रोफेशनलस पहले से ही सतर्क हैं, अलार्म सुनने के लिए स्वयं या पड़ोसियों पर निर्भर रहने की तुलना में रिस्पांस टाइम काफी तेज हो सकता है।

कम्पलीट सिक्योरिटी

चाहे आप काम पर हों, छुट्टी पर हों, या बस बाहर वॉक कर रहे हों, होम सिक्योरिटी अलार्म आपको यह जानकर आराम देती है कि आपके घर पर ट्रेनेड प्रोफेशनलस नजर रख रहे हैं।

मन की परम शांति के लिए, मॉनीटरेड होम सिक्योरिटी सिस्टम चुनें। उस पर ध्यान केंद्रित करें जो सबसे ज्यादा मायने रखता है यह जानते हुए कि जिन्हें आप सबसे ज्यादा महत्व देते हैं वे सुरक्षित हैं।